सेवानिवृत होने वाले कर्मियों को रिटायरमेन्ट के दिन ही सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं पूरे सम्मान के साथ मिले, इसे सुनिश्चित कराने में प्रधान सहायक हरसंभव प्रयास करें : जिलाधिकारी।कार्यालय प्रबंधन और अधिक बेहतर तरीके से करने का करें प्रयास।कैशबुक सहित अन्य पंजियों एवं अभिलेखों को रखें अद्यतन।जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिले के सभी प्रधान सहायकों की बैठक सम्पन्असमायोजित राशि का शत-प्रतिशत समायोजन कराने का निर्देश

प्रभात इंडिया न्यूज/डेस्क/बिहार/बेतिया (सोनू भारद्वाज)।

जिलाधिकारी, दिनेश कुमार राय ने कहा कि सेवानिवृत होने वाले कर्मियों को रिटायरमेन्ट के दिन ही सरकार द्वारा देय सभी सुविधाएं पूरे सम्मान के साथ मिले, इसे सुनिश्चित कराने में प्रधान सहायक हरसंभव प्रयास करें। ऐसे कर्मियों को सेवानिवृति लाभ लेने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने वाले प्रधान सहायकों के साथ ही उनके कार्यालय प्रधान एवं नाजिर को जिलास्तर पर सम्मानित किया जायेगा। जिलाधिकारी, समाहरणालय सभाकक्ष में प्रधान सहायकों की आयोजित बैठक में निर्देशित कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने प्रधान सहायकों को निर्देश दिया कि बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। कार्यालय प्रबंधन और अधिक बेहतर करने का प्रयास करें। सभी कर्मी कार्यालय समय पर आएं, इसे सुनिश्चित करें। बायोमेट्रिक मशीन ठीक रखें और उपस्थिति दर्ज कराएं। आरटीपीएस सहित कार्यालय के अन्य कार्यों को ससमय निष्पादित करें। कैशबुक सहित अन्य पंजियों एवं अभिलेखों को अद्यतन रखें। उन्होंने कहा कि पूर्व में सभी प्रधान सहायकों को निर्देश दिया गया था कि असमायोजित राशि का समायोजन कराना सुनिश्चित करेंगे। इसके बावजूद कई कार्यालय द्वारा 70 लाख से उपर असमायोजित अभिश्रव का समायोजन नहीं किया जाना, अत्यंत ही खेदजनक है। सभी प्रधान सहायक असमायोजित राशि का शत-प्रतिशत समायोजन कराना सुनिश्चित करें। समायोजन नहीं करने वाले प्रधान सहायक के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी सरकारी सेवक की नौकरी के दौरान मृत्यु होने के उपरांत उनके आश्रितों को अनुकम्पा पर नौकरी दी जाती है। इस हेतु नियमित रूप से जिला अनुकम्पा समिति की बैठक की जाती है ताकि मृत कर्मी के आश्रित को ससमय अनुकम्पा के आधार पर नौकरी दी जा सके। संबंधित कार्यालयों को जिला अनुकम्पा समिति की बैठक में हुए निर्णय का अनुपालन करने हेतु निर्देशित किया जाता है। सभी संबंधित प्रधान सहायक अनुपालन प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

प्रधान सहायकों की बैठक में सीडब्ल्यूजेसी/एमजेसी, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, सेवा शिकायत निवारण, एसीपी/एमएसीपी सहित अन्य कार्यों की समीक्षा जिलाधिकारी द्वारा की गयी। सीडब्ल्यूजेसी/एमजेसी की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि माननीय न्यायालय में समय पर गुणवतापूर्ण एसओएफ दायर हो, इसे सुनिश्चित करेंगे। अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह ने बारी-बारी से एजेंडावार विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और प्रधान सहायकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इसके साथ ही बेहतर कार्यालय प्रबंधन को लेकर प्रधान सहायकों को गुर भी बताए। इस अवसर पर अपर समाहर्ता, राजीव कुमार सिंह, प्रभारी पदाधिकारी, जिला स्थापना शाखा मो0 अली अंसारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, सुजीत कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!